HR क्या होता है HR Full Form in Hindi

Spread the love

HR के बारे में पूर्ण जानकारी -HR kya hai or HR Full Form in Hindi

यदि आप multinational company में काम करते है या आपका कोई जानकार वहाँ काम करता है, तो आप HR term से तो वाकिफ होंगे ही। अगर ऐसा नही है तो, आपने HR शब्द को TV serials और news में जरुर सुना होगा। आपकी उत्सुकता को अब शांत कर लिजिए क्योकि अब आप hr kya hota hai, hr department kya hota hai, full form of hr और hr meaning क्या है? और what is hr manager in hindi के बारे में विस्तार से जान जाएंगे।

FULL FORM OF HR क्या है?

full form of hr ‘Human Resources’ होती है और hr full form in Hindi “मानव संसाधन” है। इस के साथ-साथ MNCs में use होने वाली term HRD और hrd full form का भी पता होना जरूरी है। तो hrd full form ‘ Human Resources department’ होती है|

अब बात आती है कि hr kya hota hai? जिस के बारे में कब से चर्चा हो रही है। hr meaning ‘Human Resources’ मतलब वो व्यक्ति जो कि किसी company या organization के लिए काम करते है। सरल शब्दो में कहे तो किसी भी organization के employees को उस के human resources कहा जाता है क्योंकि employees साथ मिलकर अपनी skills और कार्यों की मदद से company को तरक्की की ओर लेकर जाते है।

ये पोस्ट भी पढ़े:

what is hr manager in Hindi

किसी भी company का सबसे महत्वपूर्ण विभाग HR department होता है। बड़ी- बड़ी companies और MNCs में HR department के head को HR manager कहा जाता है और इसलिए what is hr manager in Hindi भी मालूम होना आवश्यक है। hr manager meaning in Hindi “मानव संसाधन प्रबंधक” है।

तो HR manager कौन होते है? HR manager किसी भी company के HR department के head होते है। जो कि नए candidates की recruitment करते है, उनको company rules के according supervise करते है और organization के management tasks को प्रभावशाली तरीकों से पूरा करते है।

ये पोस्ट भी जरुर पढ़े:

Functions of Human Resource department

HR department किसी भी company की तरक्की में अपनी एहम भूमिका निभाते है। यह company के हर employee को एक asset मानते है। तो जानते है मानव संसाधन विभाग के कार्यों के बारे में:

  • HR department रोजगार के विभिन्न पहलुओं की देखरेख करता है जैसे कि job ads को post करना और organization के लिए नए कुशल candidates को hire करना।
  • Employees को अच्छा काम करने के लिए motivate करना।
  • नए candidates को organization के development के लिए train करना।
  • Employee welfare को करना और प्रतिभाशाली employees को rewards और incentives प्रदान करना।
  • Employees benefits का administration और record keeping जैसे कार्य करना।
  • Labour law और employment standards को रखना।
  • Employees के साथ अच्छे संबंध बनाए रखना।
  • Employees की complaints का निपटारा करना और उन्हे सही counselling देना।
  • future reference के लिए employees की files को maintain करके रखना।
  • Employees के काम को supervise और evaluate करना।
  • Company में ‘Discipline work culture’ को स्थापित करना।
  • Employee records, payroll, लाभ और मुआवजे को Manage करना।
  • Employees को equal opportunities प्रदान करना।

तो अब आप जान चुके हो कि hr kya hota hai, hr department kya hota hai, full form of hr और hr meaning क्या है?,HR manager कौन होते है? और HR department के Functions क्या-क्या है। किसी भी company का HR department उस कंपनी के human resource से सम्बंधित छोटे से लेकर बड़े कामों को संभालता है। एक company तभी successful हो पाती है, जब उसके employees काम के प्रति honest और dedicated हो। जैसे कि पहले भी कहा है कि companies अपने employees को अपना assets मानती है। तो company को नए कुशल candidates को hire करना, उनहे संतुष्ट रखना और उनके साथ अच्छे संबंध बनाए रखने चाहिए। ऐसे में इस उद्देश्य के पूर्ति में कंपनी के लिए HR department अहम भूमिका निभाता है

दोस्तों ये article आपको कैसा लगा आप अपने विचार हमसे कमेंट सेक्शन में जरूर शेयर करना और इस article को whatsapp और facebook पर जरूर शेयर करना

 

Leave a Comment