CCTV full Form CCTV Camera kya hai तथा इसका महत्व

Spread the love

CCTV Camera  उसका महत्व और CCTV full Form

आज के technology से भरे दौर में आपने अकसर markets, banks और offices के कमरो में एक चीज़ common देखी होगी | तो क्या है भला वो चीज़? वो है CCTV camera |

तो अब CCTV kya hai ? ये जानते है आप को बतादे की Places different हो सकती है पर CCTV camera के मौज़ूद होने का reason एक ही है, सुरक्षा। चाहे वो अपनो की हो या अपनी properties की । तो विस्तार से CCTV के बारे में जानने के लिए article पूरा पढ़े |

Full form of CCTV camera

Cctv full form in English जो है वो है “Close Circuit Television” । जिसे कुछ लोग “Video surveillance” भी कहते है।

cctv full form in hindi है क्लोज्ड सर्किट टेलिविजन” , Hindi में इसका कोई अलग से नाम नहीं है

सरल भाषा में हम इसे एक कैमरा कह सकते हैं,जो कि एक प्रकार का वीडियो कैमरा है। जैसा हमने ऊपर बताया की इसे “वीडियो सर्विलेंस” के नाम से भी जाना जाता है।

ये पोस्ट भी जरुर पढ़े :

बार-बार use होने वाले word CCTV का मतलब क्या है? इसे Closed Circuit क्यो कहा जाता है?

CCTV meaning है निगरानी रखने वाला device |

  • घरों और offices में use होने वाले Cable TV को “Open Circuit System“ कह्ते है क्योंकि उस पर उपलब्ध signals public होते है।
  • इसके विपरीत cctv camera एक “Closed Circuit System” है। क्योंकि CCTV camera से recording monitor को भेजे गए video signals सिर्फ कुछ authorized users द्वारा ही देखे जा सकते है।यहाँ से निकले वीडियो को DVR (डिजिटल वीडियो रिकॉर्डर) या NVR (नेटवर्क वीडियो रिकॉर्डर) पर रिकॉर्ड किया जाता है। dvr full form “Digital video recorder” (डिजिटल वीडियो रिकॉर्डर) है।

CCTV कैमरा के कुछ विभिन्न प्रकार ( Types of cctv cameras)

बजार में क‌ई प्रकार के CCTV कैमरा मौजूद हैं। उनके uses के मुताबिक इनको क‌ई categories में divide किया गया है। जो कुछ इस प्रकार है:

इनडोर और आउटडोर कैमरा ( Indoor and Outdoor camera)

इनडोर और आउटडोर दोनों कैमरे ही infrared features का use करते हैं, ये features कम रोशनी और मौसम बदलावों में भी स्पष्ट चित्र प्रदान करते हैं । इनडोर कैमरे छोटे और अधिक हल्के होते हैं। इसके विपरीत बाहरी कैमरे मौसम और बदलती रोशनी का सामना करने के लिए अधिक टिकाऊ धातु सामग्री से बने होते हैं।

डोम सीसीटीवी कैमरा (Dome CCTV Camera)

डोम सुरक्षा कैमरे का नाम उसके गोलाकार आकार की वज़ह से हैं। डोम सीसीटीवी कैमरा ज्यादातर घर की सुरक्षा के लिए उपयोग किए जाते है। यह कैमरे सीलिंग या छत पर फिट किए जाते जा सकते हैं।इन कैमरों का उपयोग घर के अंदर और बाहर दोनों जगह किया जा सकता है। यह कैमरे अधिक टिकाऊ और प्रतिरोधी होते हैं क्योंकि कैमरा लेंस protected होता है।

बुलेट कैमरा ( Bullet Cameras)

इनका आकार बेलनाकार होता है, जो कि बुलेट शेल या लिपस्टिक ट्यूब की तरह दिखता है।बुलेट कैमरों को घर के अंदर और बाहर लगाया जा सकता है। इन्हे backyard और पार्किंग स्थल जैसे बड़े क्षेत्रों में निगरानी के लिए लगाया जा सकता है।

पैन-टिल्ट- ज़ूम कैमरा ( PTZ camera)

PTZ कैमरा मतलब है Pan, Tilt, Zoom. PTZ CCTV कैमरो का आकार बड़ा होता है और आपको मालूम है कि cctv cameras full form “Closed circuit television” है। इन कैमरों को remote की help से किसी भी direction में ऊपर या नीचे, बाएं या दाएं घूमाया जा सकता है। यानि कि इनकी देखने की क्षमता 360 डिग्री होती हैं और बड़े लेंस की मदद से ये पूरे area को cover करके scan कर सकता है।

सी-माउंट कैमरा (C-Mount camera)

विभिन्न उद्योगों में इस कैमरे का उपयोग high-resolution छवियों और footage को capture करने के लिए किया जाता है और इन कैमरों के लेंस को भी बदला जा सकता है|

ये पोस्ट भी जरुर पढ़े :

CCTV कैमरों का उपयोग | Uses of CCTV Cameras

  • सीसीटीवी का इस्तेमाल अपराधों की रोकथाम और उसको सुलझाने में मदद के लिए भी किया जा सकता है।
  • कई शहरों और motorway networks में ट्रैफ़िक-मॉनिटरिंग सिस्टम का उपयोग करते हैं, जिसमे भीड़-भाड़ और दुर्घटनाओं का पता लगाने के लिए cctv camera मदद करता है।
  • सीसीटीवी कैमरा का facial recognition system में भी उपयोग होता है।
  • इस का इस्तेमाल workplaces में कर्मचारियो पर निगरानी रखने के लिए भी किया जाता है।
  • कई घर के मालिक अब अपने घरों पर security purpose से cctv camera स्थापित करना चुनते हैं।

तो अब उम्मीद है कि आप सब को CCTV kya hai और CCTV camera का हमारे जीवन में क्या महत्व है समझ आ गया होगा और cctv ka full form भी। क्योंकि ये हमारी सुरक्षा में एक एहम भूमिका निभाता है। और इसे हम अपने घरों या ऑफिस में निगरानी लगाकर रख सकते हैं और इसे हम किसी भी पास के बज़ार से अपनी जरूरतों के हिसाब से खरीद सकते है।

 

Leave a Comment