NCR Full Form Kya Hai और NCR Cities

Spread the love

 

NCR Full Form Kya Hai  ये जानने से पहले जानते है की NCR kya hai हम अकसर जब भी हम TV पर कोई news channel on करते है या newspaper पढ़ रहे होते है तो हमें बार-बार NCR शब्द दिखाई पड़ता है। क्या ये इतना महत्वपूर्ण है कि इसका ज़िकर बार-बार हो। तो अब इस स्वाल का जवाब आप खुद इसके बारे में पढ़कर तय कर सकते है।

तो आइए जानते है कि NCR kya hai ?

सबसे पहले जानते है कि जिस की हम बात करने जा रहे है उस NCR का पूर्ण रुप क्या है यानि कि ncr full form kya hai. NCR का पूर्ण रुप “National Capital Region” है

full form for ncr – National Capital Region

ncr full form in hindi – हिंदी में NCR को “राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र” कहते है

जिस तरह ncr full form पता होना important है उतना ही important है ncr meaning जानना.

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) वह क्षेत्र है जो कि हमारे भारत की राजधानी दिल्ली पर केंद्रित है। ये एक केंद्रीय योजना क्षेत्र है,जिस में दिल्ली और उस के साथ लगे राज्यों को शामिल किया गया है।

इसमें दिल्ली के साथ लगे उत्तर प्रदेश, राजस्थान और हरियाणा राज्य कई जिले शामिल है , ताकि दिल्ली में स्थित सरकार NCR योजना के तहत चारों ओर खास कर delhi के साथ लगते शहरो का समान रूप से development कर सके।

ये पोस्ट भी जरुर पढ़े :

NCR कब, कैसे और क्यो बना?

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) और इसके planning board का निर्माण National Capital Region Planning Board Act of 1985 के तहत किया गया था। इस act के तहत NCR को दिल्ली NCT (National Capital Territory) के रूप में define किया गया। उस समय पूरे भारत से बहुत से लोग काम की तलाश में दिल्ली जाते थे। जिस कारण दिल्ली में resources की कमी होने लगी| इसीलिए NCR का निर्माण विकास की योजना बनाने और क्षेत्र में भू-उपयोग को नियंत्रण करने और infrastructure के development के लिए किया गया।

इसीलिए Delhi को केंद्र मानकर इस के साथ लगे राज्यों के शहरो को भी इस में शामिल कर लिया गया ताकि धीरे-धीरे पूरे इस पुरे area को develop किया जा सके। उस समय NCR में Delhi NCT के साथ Haryana राज्य के Gurugram , Sonipat, Faridabad, Rohtak (including tehsil Jhajjar), Rewari और Mahendragarh जिले शामिल थे।

Uttar Pradesh राज्य से Bulandshahr, Meerut ( including Baghpat tehsil), और Ghaziabad (including Hapur tehsil), Muzaffarnagar जिले शामिल थे और Rajasthan राज्य के Alwar district का कुछ हिस्सा शामिल था।

1985 में NCR की सीमा 34,144 km² के क्षेत्र को कवर करती थी जो कि अब 54,984 km² हो गया है । अब भारत के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) का निर्माण तीन पड़ोसी राज्य हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के साथ-साथ पूरे National Capital Territory में कुल 24 जिले मिलकर करते हैं।

ये पोस्ट भी जरुर पढ़े:

दिल्ली NCR में कौन-कौन से शहर शामिल हैं? (Which cities are included in Delhi NCR?)

दिल्ली को NCR कहा जाता है तो आइये जानते है की ncr of delhi में कौन कौन से जिले शामिल है क्योकि NCR राजधानी दिल्ली की National Capital Territory पर केंद्रित एक केंद्रीय योजना क्षेत्र है। NCR में दिल्ली से सटे सूबे शामिल है जो की निम्नलिखित है

उत्तर प्रदेश के आठ जिले, हरियाणा के तेरह जिले और राजस्थान के दो जिले शामिल हैं। जो कुछ इस प्रकार है (delhi ncr cities list in hindi ) :-

  • हरियाणा : फरीदाबाद, गुड़गांव, मेवात, रोहतक, सोनीपत , महेंद्रगढ़, जींद, रेवाड़ी, झज्जर, पानीपत, पलवल, भिवानी (चरखी दादरी सहित) और करनाल
  • उत्तर प्रदेश : मेरठ, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर,हापुड़, शामली, बुलंदशहर, बागपत और मुजफ्फरनगर
  • राजस्थान : अलवर और भरतपुर
  • दिल्ली : पूरा NCT दिल्ली

अब आपको full form for ncr, ncr meaning, delhi ncr cities और उसकी history के बारे में पता चल गया है। तो बतादूँ कि National Capital Region Planning Board (NCRPB) उस में शामिल शहरो के infrastructure development ,roads and railways connectivity ,औद्योगिक गतिविधि को बढ़ावा देने और बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने में अपना योगदान दे रहा है। ताकि धीरे-धीरे यही विकास पूरे देश में किया जा सके।

 

Leave a Comment