CCC क्या है ? CCC ka Full Form in Hindi

Spread the love

CCC के बारे में पूर्ण जानकारी

आज कल के modern युग में technology का जमाना है। इस लिए आप किसी भी जगह जाए या किसी भी job के लिए apply करें । उसके लिए requirement होती है कि आपको basic computer तो आना ही चाहिए। इस लिए अगर आपने school या college में computer subject नहीं study किया है तो आपको अकसर लोग CCC करने का सुझाव देते होंगे। पर ccc kya hota hai, CCC ka Full Form in Hindi क्या है और ccc full form in computer क्या है? आदि के जवाब आपको इस article में मिल जाएंगे ।

FULL FORM OF CCC in Hindi

ccc full form in English “Course on Computer Concept” होता है। ccc ka full form Hindi me “कंप्यूटर अवधारणाओं पर पाठ्यक्रम” होती है। ccc ka full form अन्य sector में कुछ इस प्रकार है:

  • Cathodal closure contraction
  • Civilian Conservation Corps
  • cash conversion cycle
  • Consolidated Contractors Company

WHAT IS CCC in Hindi ?

जैसा की हमने आपको बताया की ccc ka full form “Course on Computer Concept” होती है। और ccc kya hota hai का जवाब है कि CCC computer course होता है। यह course Science और Home Science streams के students के लिए एक value-added course है जिस में उन्हें basic computer के बारे में ज्ञान प्रदान किया जाता है।

यह course ‘Certificate Course on Computer Concept’ (CCC) के लिए NIELIT द्वारा दिए गए syllabus को follow करता है। NIELIT का पूरा नाम National Institute of Electronic & Information Technology है जो कि ACC, BCC, CCC, CCC+, ECC आदि course करवाता है। CCC का course भी NIELIT द्वारा किया जाता है। course के अंत में, वे NIELIT के तहत एक exam में बैठते हैं जो उन्हें CCC का certificate प्रदान करता है।

इस course के तहत students के लिए basic computer skills के regarding training programme आयोजित किया जाता है। इस training programme के अंत में, students NIELIT द्वारा conduct किए गए, एक exam के लिए बैठते हैं, जो सफल उम्मीदवारों को computer concept पर एक certificate के साथ पुरस्कृत करता है। यह additional qualification students की employment opportunities को बढ़ाती है।

ये पोस्ट भी पढ़े:

AIM OF CCC

यह course आम आदमी के लिए एक बुनियादी स्तर के IT Literacy programme को लागू करने के उद्देश्य से बनाया गया है। यह programme लोगों को basic computer knowledge प्रदान कर के उन्हें computer literate बनने के लिए अवसर प्रदान करता है। जिससे जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में PC के use को बढ़ाने में तेजी आई है।

इस course को पूरा करने के बाद, कोई भी व्यक्ति आसानी से विभिन्न उद्देश्यों जैसे business letter लिखने, mail भेजने, समाचार पढ़ने, online shopping, social media, business presentation ready करने और छोटे databases prepare करने के लिए computer का use कर सकता है।

इस की help से small business communities और housewives आदि अपने small accounts को maintain करने के लिए computer का use कर सकते है और Information Technology के world का आनंद ले सकते है।

Course on Computer Concept जो कि ccc ka full form है और इस course की duration 80 घंटे है और ये course वर्ष के हर महीने conduct किया जाता है। इस course के लिए कोई age limit नहीं है। पर, candidates को CCC के लिए खुद को enroll करने के लिए NIELIT की official website पर available online form भरना आवश्यक है। जिस की Examination fee 500 रुपये के आसपास है।

Candidates की जानकारी सही भरी होनी चाहिए क्योंकि इस के बाद इसे edit या सही नहीं किया जा सकता है। Fee भी किसी भी circumstances में वापस नहीं की जाती है। इस course के लिए minimum eligibility criterion भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12 वीं कक्षा पास candidate है, हालांकि कुछ exceptions हैं।

तो दोस्तों अब आप जान चुके होंगे कि ccc kya hota hai, ccc full form in hindi क्या है, ccc full form in computer क्या है? और इसका aim क्या है। Course on Computer Concept के इस course को तैयार करने का उद्देश्य लोगो को basic information technology तथा computer से अवगत करना रहा है। जिससे कि दिन-प्रतिदिन के कार्यों में लोग computer knowledge का use कर सकें और CCC को बहुत सारी सरकारी नौकरियों के लिए compulsory भी कर दिया गया है। दोस्तों अगर अब भी आपके मन में CCC के विषय में कोई सवाल है तो आप हमसे वो सवाल comment section में पूछ सकते है और इस article को अपने उस दोस्त के साथ जरूर शेयर करें जो ccc करने में रुचि रखता हो

 

Leave a Comment