MNC क्या है MNC Full Form in Hindi

Spread the love

MNC Kya Hai MNC Full Form in Hindi

आपने बहुत सारी बड़ी-बड़ी companies के बारे में सुना या देखा होगा। जैसे TCS, Wipro, Jio, Google, Apple, Facebook. इनके अलावा भी बहुत सी कम्पनीज है जो करोड़ों में business कर रही है. इसके अलावा आपने बहुत बार MNC के बारे में सुना, पढ़ा और देखा होगा और आप सोचते होगे की ये MNC kya hai.

आप शायद ये सोचते होगे की क्या ये सारी बड़ी companies ही MNCs होती है. अगर नहीं तो MNC कौन सी company होती है ? what is mnc in hindi,

तो आपको बतादे की MNCs उसे कहा जाता है जिस के पास अपने देश के अलावा कम से कम किसी एक बाहरी देश में सुविधाएं और वस्तुओं के उत्पादन का स्वामित्व या control हो। ऐसी ही किसी company को MNC कहते है

तो आपने जान लिया की MNC kya hai तो हम अब MNCs के characteristics और full form of mnc क्या है? उसके बारे में जानेंगे इस article में आगे ।

MNC का पूर्ण रुप क्या है? (full form of MNC)

“MNC full form in English- Multinational corporation”.

“MNC full form in hindi – बहुराष्ट्रीय निगम”.

तो दोस्तों ये थी mnc full form अब जान लेते है MNC के जुडी कुछ अन्य बाते Multinational Corporations के पास बाहरी देशों में अपने offices या factories होती है, जिनका एक centralized head office होता है । जहाँ से वो सभी offices या factories का संचालन करते है।

Characteristics of Multinational Corporations

Multinational Corporations (mnc full form) के मुख्य Characteristics निम्नलिखित हैं:

  • Giant Size

Multinational Corporations की sales और assets कई billion dollars के होते है। जिस की वज़ह से वो normal companies/domestic companies से कहीं ज्यादा profit gain करते है।

  • Oligopolistic Structure

MNCs power gain करने के लिए उनसे छोटी companies को अपने साथ मिला (merge) लेती है या उन्हे अपने under control कर लेती है। इसे acquisition भी कहते है उदाहरण के लिए जैसे Facebook ने WhatsApp और Instagram को जब वो popular हो गए थे तो कई billion dollar दे कर acquire कर लिया था, या जैसे google ने YouTube को कई billion dollars में acquire किया था. बस इस mergers and acquisition की वजह से वो oligopoly form ले लेती है।

  • Collective Transfer of Resources

MNCs साधनों के आसान multilateral transfers के लिए एक package ready करते है। जिस में technical knowledge, कच्चा माल, तैयार वस्तुएँ और प्रबन्ध करने वाली services आदि भी शामिल होती है। इसमें production से लेकर marketing, finance और management जैसी complex modern technology भी सम्मिलित होती है ।

  • International Operations

MNCs की बाहरी देशो में स्थित companies का control उनकी parent company के हाथ में होता है। जो कि उनके अपने देश में स्थित होती है।

ये पोस्ट भी जरुर पढ़े :

Importance of Multinational Corporations

MNCs का प्रभाव सिर्फ उनकी parent company या उनके देश पर ही नही पड़ता। बल्कि उनकी अन्य देशो में स्थित branches की वजह से उन देशों की अर्थव्यवस्था में भी फर्क पड़ता है जहां वो काम करती है ।

तो हम कह सकते है कि Multinational Corporations का अन्तर्राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था पर क्रांतिकारी प्रभाव है। इसके मुख्य महत्व और लाभ कुछ इस प्रकार है :

  • Transfer of Capital

Multinational Corporations की वजह से विकसित देशों से पैसा/पूंजी विकासशील देशों तक पहुंचता है। जो कि उनकी अर्थव्यवस्था को सुधारने में एहम भूमिका निभाता है।

  • Transfer of Superior Technology

जैसा कि हम जानते हैं कि अल्प विकसित देश technology के मामले में पिछड़े हुये होते हैं। जिस कारण वो खुद कोई research या development activities नही कर पाते है। तो MNCs द्वारा provide की गई superior technology से उन का देश विकसित कर सकता है।

  • Linkage Effect

अल्प विकसित देशों की companies के connections अन्य बड़ी companies के साथ नहीं होते है। जिस की वजह से वो grow नहीं कर पाती है। पर MNCs से superior technology और capital investment पाकर वो अपने business को expand कर पाती है।

  • Effects of Balance of Payments

MNCs underdeveloped countries में रोज़गार के मौके पैदा करती है।क्योकि MNCs की technology और निवेश की वृद्धि के कारण वहाँ के लोगो के लिए रोजगार के अवसर उत्पन्न हो पाते है।

ये पोस्ट भी जरुर पढ़े :

conclusion

तो इस article में हम ने full form of mnc, what is mnc, mnc full form in hindi, MNCs के characteristics और उसकी importance के बारे में जाना। India में भी ऐसी कई MNCs है, जैसे कि : Amazon, Infosys, Intel, TCS, Cognizant Technology Solutions ,Google और IBM etc. इसके अलावा हम ने ये जाना कि underdeveloped countries की development में MNCs भी एक अहम भूमिका निभाते है। तो दोस्तों आपको ये article कैसा लगा आप अपने विचार हमसे comment section में जरूर share करें इसके अलावा अगर आपके कोई सवाल हो तो भी आप हमसे पूछ सकते है इस article को social media पर जरूर share करें

 

 

Leave a Comment