CMO क्या होता है? CMO Full Form In Hindi

Spread the love

CMO kya hai और CMO Full Form In Hindi

एक ही शब्द जिसका हमें अर्थ मालूम ना हो ,उसे बार- बार सुनना बहुत ही अटपटा लगता है। अगर आप medical background से है या आपका मेडिकल के field के लोगों से मिलना जुलना होता है

तो आपने CMO या CMO साहब जरूर सुना होगा। और अगर आप नहीं जानते CMO के बारे में तो कोई बात नहीं, आप अब जान जाएंगे कि cmo kya hota hai ? इसका का जवाब full form of cmo में ही है। और इसके साथ आपको ये भी बतायेंगे की CMO क्या-क्या करता है।

FULL FORM OF CMO क्या है?

full form of cmo in medical is “Chief Medical Officer”.

हिंदी में CMO का पूर्ण रुप या कहे cmo full form in hindi होती है “मुख्य चिकित्सा अधिकारी”

अपनी सुविधा के अनुसार कई लोग CMO को Chief medical officer कहते ओर कई लोग मुख्य चिकित्सा अधिकारी। cmo kya hota hai सरल शब्दों में कहे तो CMO एक title है जो कि medical services में लगे senior government official को दिया जाता है।

cmo kaun hota hai ? तो आपको बता दे की CMO एक physician होता है जो कि उसके under आने वाले medical experts को public health importance जैसे मामलों पर अपनी सलाह देता है, monitor करता है और manage करता है

CMO क्या करते है?

कुछ देशों में CMO को different names से जाना जाता है। जैसे United States में CMO को Surgeon General कहा जाता है और Canada में Chief Public Health Officer। पर भारत में CMO को chief medical officer India ही कहा जाता है जो जैसा की आपको बताया की cmo full form भी होती है । Title के नाम बेशक अलग हो, पर उनका role हमेशा same रहता है। तो आईए चर्चा करें CMO के कार्यों की :

  • CMOs अपने medical organization के behalf पर सभी medical activities पर अपनी नज़र रखते है, ओर जरुरत पड़ने पर medical experts को supervise भी करते है।
  • ये ensure करना उनकी duty होती है कि medical satisfaction में बढ़ोतरी हो और patients को दी जाने वाली medical services में समय के साथ जो necessary है वो modifications हो।
  • ये leaders hospitals की backbone जैसे होते है। जो कि strategic और operational तरीको से आवश्यक internal support प्रदान करते है। ये कर्मचारियों , patients और उनके परिवार वालो से बात करके feedback एकत्र करते है। ताकि medical services को ओर बेहतर बनाया जा सके।
  • chief medical officers नए doctors को training देने, medical staff को up to date रखने, financial reviews और budgets को board of directors के सामने पेश करने जैसे कार्य भी करते है।
  • CMOs ये ensure करते है कि patients को सही medical मिले और उनका medical organization सरकारी नियमों और facility policies को सही से अपनाए।

ये पोस्ट भी पढ़े:

 

एक अच्छे CMO में कौन-कौन सी skills होनी चाहिए?

एक प्रभावी Chief Medical Officer (cmo full form) में निम्नलिखित skills तो होनी ही चाहिए :

  • Management skills

एक अच्छे CMO में strong leadership quality होनी चाहिए ताकि वो अपने staff को सही ढंग से manage कर सके। अगर CMO में अच्छी Management skills है तो वो hospital के कार्यो को सही व्यक्ति के हाथो में सौंप पाएगा और अस्पताल को सही ढंग से चला पाएगा।

  • Problem-solver

Strong problem-solving skills CMO को medical resources को प्रभावी ढंग से उपयोग करने में सहायता करेगी और ensure करेगी कि budget के हिसाब से नए innovative तरीकों के द्वारा किस तरह से समस्याओ का समाधान किया जा सकता है।

  • Communication and Persuasive skills

ये पोस्ट भी जरुर पढ़े:

एक अच्छे CMO में strong communication और persuasive skills होनी चाहिए। ता कि वो एक समूह की बात दूसरे के साथ यानि medical board members के साथ कर सके ओर अस्पताल की बेहतरी के लिए नई facilities को implement करने के लिए board members को persuade कर सके।

तो दोस्तों हमने जाना कि cmo kaun hota hai, cmo kya hota hai ,उसके कार्य क्या है , cmo full form और cmo full form in hindi क्या है। जैसा कि हमें लगता है कि CMO का काम बहुत आसान है। पर ऐसा नही है क्योंकि CMO एक तरह का medical organization का head होता है। जिस के ऊपर hospital के छोटे से लेकर बड़े कामों तक की responsibility होती है।

दोस्तों आपको ये article कैसा लगा आप हमसे कमेंट सेक्शन में जरुर शेयर करे और इस article को अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करे

 

 

Leave a Comment