OTP क्या होता है Full Form of OTP

Spread the love

what is a OTP in Hindi & full form of OTP

आप जब भी कोई account बनाने लगते है या online transaction करते है। तब attached phone number या email पर एक OTP आता है। OTP को भरने के बाद ही online transaction और account creation successfully हो पाता है। इस OTP का इस्तेमाल हम एक बार ही कर पाते है। तो अब हम इस article में otp full form, otp meaning, otp kya hota hai और इसके usage/advantages के बारे में जानेंगे।

full form of OTP क्या है?

OTP की full form one-time password है। इसे one-time pin और dynamic password के नाम से भी जाना जाता है। हिंदी में OTP ki full form एक बार इस्तेमाल किए जाने वाला password कह सकते है।

तो चलिए जानते है की otp kya hota hai या otp means. इसका का जवाब है one-time password , इसका successfully use भी एक ही बार किया जा सकता है। OTP एक short period of time के लिए ही valid होता है।

इसे traditional static password से ज्यादा बेहतर समझा गया है। static password वो password होता है जो हम जितनी मरज़ी time इस्तेमाल कर सकते है और वो तब तक same ही रहता है जब तक की हम उसे change न करें

“OTP full form in Hindi – One Time Password”

ये पोस्ट भी जरुर पढ़े :

Advantages and Uses of OTP

Security के मामले में OTP के बहुत फायदे है। जैसे कि:

  • वो OTP जो किसी log in या transaction करने में use हो चुका है। अगर कोई intruder आपके device से वो OTP चोरी भी कर लेता है। तो वो उसे दुबारा से static password की तरह use नही कर पाएगा । क्योकि OTP का इस्तेमाल सिर्फ एक ही बार किया जा सकता है।
  • Verifying accounts : अगर आप कई systems के लिए same या similar passwords use करते है। तो attacker द्वारा वो password चुराने जाने पर भी आपका account safe रह सकता है| क्योंकि नए device पर log in के लिए भी OTP भरना पड़ता है। जो कि असली owner के account से attached phone number या email पर ही आएगा। उदाहरण के लिए : अगर कोई attacker आपके google account का password पता भी कर लेता है । तो भी वो आपका account log in नहीं कर पाएगा क्योंकि google द्वारा आपके google account (Gmail) से attached phone number पर एक OTP आएगा। उसे भरने के बाद ही आपका account log in हो सकता है।
  • Normally OTP को याद करके भरने में कई बार problem आती है। इस लिए कई systems additional technology का use करते है। जैसे कि : जब OTP आपके उसी device में हो जिस पर आप log in या transaction कर रहे होते है।तो automatic verification पर OTP अपने आप fill हो जाता है। वैसे ज्यादातर systems या applications में OTP खुद ही type कर के भरना पड़ता है।
  • Securing payments and confirming transactions: OTP का उपयोग secure payment और transactions को confirm करने के लिए निश्चित time के अंदर संचार की अनुमति देता है। जिस से कि fraud cases को काफी कम किया जा सकता है। जैसे कि : इसका use Net Banking, online transaction ,Google account, Private Banking Id जैसे कि- Paytm , Airtel Bank , Google pay और phonepe इत्यादि के account create और verify करने के लिए किया जाता है। जिनका उपयोग हम Net banking, online shopping और mobile recharge आदि के लिए कर सकते है।
  • Authorize upgrades: कई basic applications का use हम free में करते हैं। जैसे कि :hotstar, voot पर उनके premium version का use करने के लिए हमें पैसे pay करने पड़ते है। तो paid upgrade के लिए mobile users को verify/authentication checks करने के लिए उनके phone पर SMS वाला OTP भेजा जाता है। ताकि fraudulent memberships और incorrect membership conditions को कम किया जा सके।

ये पोस्ट भी जरुर पढ़े :

Conclusion

तो इस article में हम ने full form of otp, meaning of otp , otp kya hai और उसके advantages and uses के बारे में जाना । OTP सुनने में चाहे कितना ही छोटा शब्द क्यों न लगे पर ये हमारी privacy और money की safety में अपना अहम role निभाता है । इस की help से ही हम कई सारी transactions/payments securely कर पाते है । तो ऐसे में ये हमारी ज़िन्दगी में जरूरी स्थान ले चूका है. आपको ये article कैसा लगा आप हमसे comment section में जरूर शेयर करें और अगर आपके कोई सवाल हो तो वो भी आप comment section में पूछ सकते है

 

Leave a Comment