इंडिया की फुल फॉर्म | India Ki Full Form Kya Hai

Spread the love

India ki full form kya hai ये जानने से पहले ये आपको बतादे की भारत rich cultural heritage और कई रीति-रिवाजों और परंपराओं वाला दुनिया की सबसे पुरानी civilizations में से एक है | यह दुनिया में सबसे अधिक आबादी वाला लोकतंत्र और धर्मनिरपेक्ष देश है। भारत पचास साल की अवधि के भीतर world की leading economies में आ गया है।

भारत दुनिया का 7वा सबसे बड़े देश है। जो कि अपनी unity in diversity यानी अनेकता में एकता के लिए विश्व भर में प्रसिद्ध है। भारत किसी एक type की language, culture , festivals और dress का गुलाम नहीं है।

भारत विविधताओं से भरा देश है ,ये उत्तर में महान हिमालय से घिरा है और दक्षिण की ओर फैला हुआ है। इस के पूर्व में बंगाल की खाड़ी है और इस के पश्चिम में अरब सागर के बीच हिंद महासागर है। चाहे यहाँ के लोगों का धर्म कोई भी हो पर सभी अपने festivals साथ ही मनाते है। तो अब हम इस article में अपने भारत के बारे में चर्चा करेंगे और जानेंगे की India ka full form क्या है? और भारत किन-किन विविधताओ से भरा हुआ है।

India ki full form kya hai

India कोई acronym नहीं है, इस लिए India ki full form भी नहीं है। India का नाम Indus शब्द से लिया गया है, जो खुद पुराने Persian शब्द हिंदू और संस्कृत शब्द सिंधु से लिया गया है। पर लोगों में India की कई full form प्रचलित है। जैसे कि :

full form India in English

ये full form India in English official full form नहीं है पर कुछ लोगों के बीच प्रचलित है

  • INDIA: Indus Nation Discover In Asia
  • INDIA: Independent Nation Declared In August
  • INDIA: Independent National Democratic Intelligent Area

full form India in Hindi

ये भी official नहीं है पर कुछ लोगों के बीच प्रचलित है

  • INDIA: एशिया में सिंधु राष्ट्र की खोज
  • INDIA: अगस्त में स्वतंत्र राष्ट्र घोषित किया गया
  • INDIA: स्वतंत्र राष्ट्रीय लोकतांत्रिक बुद्धिमान क्षेत्र

ये पोस्ट भी जरुर पढ़े :

 

VARIATIONS IN CULTURE

भारत को अँग्रेज़ों की गुलामी से आज़ादी Bhagat Singh , Gopal Krishna Gokhale ,महात्मा गांधी जी और Subhash Chandra bose जैसे कई महान freedom fighters के साहसी प्रयासों के बाद 15 अगस्त,1947 को मिली। India में कुल 28 states और 8 union territories है। इन सभी states की language, culture , festivals और food preferences में difference है।

जैसे कि :Punjab के लोग Punjabi language बोलते है, Sarson का Saag और Makki की Roti खाना पसंद करते है और उनका folk dance bhangra है। उसी तरह South India के लोग अपनी state languages बोलते है।

जैसे Tamil Nadu में Tamil, Karnataka में Kannada और Kerala, Lakshadweep, Mahé, Puducherry में Malayalam बोली जाती है।

उसी तरह वहाँ के लोग पूलीहोरा या पूलीहारा (इमली भात), सांभर, रसम और इडली डोसा आदि खाना पसंद करते है। India के चारों और अलग-अलग language, culture , festivals और food preferences है। पर सभी लोग आपस में मिलकर रहना जानते है और हर किसी के धर्म, language और culture की respect करते है ।

ये पोस्ट भी जरुर पढ़े :

National Identity Elements 0f INDIA

ये प्रतीक भारतीय पहचान और विरासत के symbols हैं। सभी भारतीय इन राष्ट्रीय प्रतीकों पर गर्व करते हैं क्योंकि वे हर भारतीय के दिल में गर्व और देशभक्ति की भावना कायम रखते हैं।

  • National Flag: India का national flag तिरंगा है, जिस के सबसे ऊपर saffron केसरिया रंग, बीच में सफेद और बराबर अनुपात में नीचे हरा है। सफेद बैंड के केंद्र में एक नौ सेना-नीला पहिया है जो चक्र को represents करता है।
  • National Anthem: जन गण मन है जो कि Rabindranath Tagore जी ने लिखा था
  • National Flower: Lotus (Nelumbo Nucifera Gaertn) है
  • National Bird: Indian peacock, Pavo cristatus
  • National Song: Vande Mataram गीत जो कि Bankimchandra Chatterji द्वारा संस्कृत में रचित किया गया था।
  • National Animal: tiger, Panthera tigris

तो इस article में हमने India ki full form, Identity Elements और culture variations के बारे में जाना। भारत, राज्यों का एक संघ, धर्मनिरपेक्ष, लोकतांत्रिक गणराज्य सरकार की संसदीय प्रणाली है। चाहे India multilingual और multicultural है। पर हम सभी भारतीय होने पर गर्व महसूस करते है, कयोकि भारत अनेकता में एकता की मिसाल है ।  India के ऊपर संपूरण जानकारी आप विकिपीडिया पर पढ़ सकते है about India

तो दोस्तों आपको ये article कैसा लगा आप हमसे comment section में जरूर share करें और अगर आपके मन में कोई सवाल हो तो हमसे जरूर पूछे. और हाँ दोस्तों आप इस article को आपने दोस्तों के साथ social media पर जरूर share करें

 

Leave a Comment