VIP कौन होता है VIP Full Form in Hindi

Spread the love

 

VIP क्या होता है VIP Full Form in Hindi

आपके साथ कभी ऐसा हुआ है कि आप बाज़ार के लिए निकले हो ओर रास्ते पर बहुत नाकाबंदी लगी हो। चारों ओर पुलिस कर्मचारी और उनकी गाड़ियों का शोर सुनाई दे राहा हो। ऐसा हो तब हमारा मन पूछता है कि ऐसा क्या होने वाला है यहाँ जो इतनी tight security हो रखी है। तो जान लजिए कि ऐसा नज़ारा सिर्फ VIP और VVIP लोगों की सुरक्षा में ही देखने को ही मिलता है। और अगर आप नहीं जानते की ये VIP कौन होते है तो मन बेचारा फिर से दुविधा में फस कर पूछता है कि ये VIP लोग कौन है? full form of VIP क्या होती है ?

तो चलिए जान लेते है what is the meaning of vip in hindi. और क्या VIP लोग हम से अलग होते है। तो चलिए इन सवालों के जवाब खुद ही ढूंढ लिजिए।

FULL FORM OF VIP क्या है?

full form of VIP है “Very Important Person”

हिंदी में VIP का पूर्ण रुप या कहे vip full form in hindi- “बहुत महत्वपूर्ण व्यक्ति” होती है

या कहे की what is the meaning of vip in hindi? तो हिंदी में VIP को ‘ अति विशिष्ट व्यक्ति ’ और ‘ बहुत महत्वपूर्ण लोग ‘ भी कहा जाता है।

क्योंकि VIP लोगों को अन्य लोगों से ज्यादा महत्वपूर्ण समझा जाता है। कुछ लोग VVIP शब्द का भी उपयोग करते है ,तो full form of vvip है ‘very very important person’ . ‘Very Important Person’ को short form में VIP और V.I.P. दोनों तरीकों से लिखा जाता है।

Full form of VVIP- “very very important person”

ये पोस्ट भी पढ़े:

VIP किन लोगों को कहा जाता है?

अकसर कुछ लोग अपनी कारों और vehicles पर VIP लिखवाते है। तो क्या वो इस से VIP बन जाते है। अगर नहीं तो कौन है ये VIP लोग ? (VIP full form ) Very Important Person एक ऐसा व्यक्ति होता है जिसे अपने high social status, influence और importance के कारण आम लोगों से अलग और बेहतर treatment मिलता है।

India में निम्नलिखित लोगों को VVIP माना जाता है:

  • भारत के राष्ट्रपति ( President of India )
  • भारत के प्रधान मंत्री ( Prime Minister of India )
  • Parliament के सदस्य, विधान सभा के सदस्यों से संबंधित Chief Ministers और Ex Chief Ministers
  • heads of state or heads of government
  • इसके अलावा कुछ बेहद अमीर और influential लोग या families. जैसे कि multinational companies के owner और मशहूर celebrities, पूर्व विधायक (Ex MLAs) और पूर्व सांसद (Ex MPs) VIP की श्रेणी में आते है

ये पोस्ट भी जरुर पढ़े:

VVIP और VIP tag का abuse

जिन-जिन लोगों को VIP tag मिला होता है, क्या वो सभी उस tag के हकदार है? नहीं। वर्तमान में 17 VVIPs को Z+ level की security प्रदान की जारी है। martial arts और unarmed combat skills में माहिर National Security Guard commandos, Heckler & Koch MP5 जैसी sub-machine guns के साथ दिन- रात VVIP लोगों की सुरक्षा के लिए तैनात रहते है। जो कि आम जनता के पैसो (taxpayers) से दी जाती है ।

देश के leaders को ऐसी सुरक्षा प्रदान करना सही माना जाता है। पर कुछ government heads जो इस तरह की security को अपना social status का symbol समझते है, उन लोगों कभी भी ऐसी security नहीं दी जानी चाहिए ।

आज कल movie theatres से लेकर airplane tickets तक को Very Important Person और Non-VIP में divide कर दिया गया है। आज कल VIP tag सिर्फ bureaucrats के लिए ही नहीं बल्कि high social status symbol को show करने के लिए use किया जाता है। इस फर्क को मिटाकर ही हमारा देश आगे तरक्की कर सकता है।

तो दोस्तों हमने जाना कि VIP लोग कौन है, what is the meaning of vip in hindi, full form of vip और full form of vvip क्या है । VIP सिर्फ एक tag है जो आम जनता को influential लोगों से अलग करता है। दिल से VIP बने किसी tag से नहीं। #Be VIP from bottom of your heart not from a tag .

ये article आपको कैसा लगा आप हमसे कमेंट सेक्शन में आपने विचार जरूर शेयर करें व इस article को सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें

 

Leave a Comment