MRP क्या है? MRP Full Form in Hindi

Spread the love

MRP क्या है?

बचपन से ही हमारे parents और school teachers हमें सिखाते है कि जब भी shopkeeper से कोई समान ले, तो उसका MRP check करके ही ले। ऐसा क्यों कहा जाता है ? जानना चाहते है आप ? तो चलिए इस article में आप MRP full form, MRP ka matlab, MRP full form in Hindi और MRP check करने की क्या आवश्यकता है? के बारे में जान जाएंगे।

what is MRP Full Form in Hindi?

full form of MRP ‘maximum retail price (MRP)’ है और MRP ka full form Hindi mai ‘अधिकतम खुदरा मूल्य’ होता है। वैसे बहुत ही कम लोग इसे अधिकतम खुदरा मूल्य और maximum retail price (MRP) के नाम से जानते है क्योंकि ज्यादातर लोग इसे MRP कहते है।

तो MRP ka matlab क्या है?

MRP ka matlab है maximum retail price (MRP) यानी कि manufacturer calculated price. MRP वो highest price है, जिस से ज्यादा price में कोई भी दुकानदार किसी भी product को नहीं बेच सकता। ये नियम India और Bangladesh पर लागू होता है।

पर retailers चाहे तो MRP से कम price पर product बेचने का विकल्प चुन सकते है। MRP recommended retail price  से अलग है क्योंकि इन systems में manufacturer द्वारा calculated price सिर्फ एक recommendation या कहो सिफारिश होती है, जो कि कानून द्वारा लागू करने योग्य नहीं है।

MRP की ओर भी कई full forms है। full form of MRP are:

Business, economics और management से related

  • MRP : Maximum retail price, India और Bangladesh में
  • MRP : Material requirements planning
  • MRP: Marginal revenue products

Science और technology से related

  • MRP : Micronized rubber powder
  • MRP : Multidrug resistance protein

DIFFERENCE BETWEEN MOP and MRP

  • MOP

full form of MOP ‘Market Operating Price’है। यह वह price है जिस पर किसी product

को manufacturer द्वारा retailers को उपलब्ध कराया जाता है। इसलिए, यह किसी product की

सबसे कम कीमत है जिस पर retailer product को बेच सकता है। MOP manufacturer या brand द्वारा set किया जाता है और retailers profit कमाने के लिए MOP के ऊपर product को बेचता है।

  • MRP

full form of MRP ‘maximum retail price (MRP) ’ है और यह वो अधिकतम मूल्य है जिस पर product को retailer द्वारा ग्राहक को बेचा जा सकता है और इस price में सभी taxes सम्मिलित होते है।

Department of Consumer Affairs के अनुसार, Standards of Weights and Measures (Packaged Commodities) Rules, 1977 “‘maximum price’ में “packaged रूप में किसी भी commodity के संबंध में” सभी taxes शामिल होंगे। चाहे वो local या अन्यथा हो, freight, transport charges, dealers को pay होने वाले commission और advertisement, delivery, packing जैसे सारे taxes MRP में शामिल होंगे।” किसी भी product को MRP से ऊपर बेचना prohibited है।

सरल शब्दों में कहा जाए तो MRP, MOP और profit का sum है। जबकि MOP manufacturer द्वारा set किया जाता है और MRP सरकार या regulatory body द्वारा set किया जाता है। इस लिए retailers selling price को fluctuate कर सकते है,पर selling price, MRP से कम या उसके equal हो सकता है और MOP से ज्यादा या उसके बराबर हो सकता है। इस लिए India में सभी retail products को MRP के साथ mark किया जाना चाहिए। ताकि दुकानें MRP से अधिक ग्राहकों से charge ना ले सके। कुछ दुकानें MRP से थोड़ा कम charge करके ग्राहकों को उनके स्टोर तक खींचते है। पर कुछ remote areas , tourist spots और उन जगहों में जहां किसी product को प्राप्त करना मुश्किल होता है, वहाँ अकसर illegally consumers को MRP से ज्यादा price में समान बेचा जाता है।

तो दोस्तों इस article में हम ने MRP full form, MRP ka matlab, MRP full form in Hindi, MOP और MRP के difference के बारे में जाना। तो जब भी shopkeeper से कोई समान ले, तो उसका MRP check करके ही ले, ताकि वो MRP से अधिक charge लेकर आपको लूट ना सके। ये article आपको कैसे लगा आप अपनी राय हमसे comment section में जरूर share करें

 

Leave a Comment