LKG क्या है LKG Full Form in Hindi

Spread the love

बच्चो को LKG करवाना क्यो जरुरी है? LKG Full Form in Hindi

आज के competition से भरे जीवन में, परिवार के लिए modern जीवन जीने की मांग अक्सर young बच्चों के शुरुआती educational experiences पर अधिक ध्यान देती है। हर माता-पिता अपने बच्चे से बहुत प्यार करते है। इस लिए आज कल आपने देखा होगा की parent अपने बच्चे को बहुत छोटी ऊमर में ही pre-primary school में डाल देते है। पर LKG में बच्चे को डालना माता-पिता और बच्चों दोनों के लिए एक exciting और anxious समय हो सकता है। तो इस article में हम kindergarten meaning, LKG full form and meaning , LKG full form in Hindi और इसकी importance के बारे में जानेंगे।

LKG Full Form in Hindi

LKG full form ‘Lower Kindergarten’ होती है और LKG full form in Hindi “निचला बाल-विहार” होती है। जिसे हम “कनिष्ठ बाल विहार” भी कह सकते है। ज्यादातर लोग Lower Kindergarten और निचला बाल-विहार कहने की बजाए LKG बोलना पसन्द करते है। lower kindergarten meaning in Hindi है को आप निम्न बालवाड़ी भी बोल सकते है । ये 3-4 साल की उम्र के बच्चों के लिए के लिए learning classes हैं।

kindergarten शब्द German language से लिया गया है। Kinder का मतलब children और garten का मतलब garden होता है। kindergarten meaning है “garden for children”. Kindergarten की शुरुआत उन माता-पिता के बच्चो को संभालने के लिए की गयी थी, जो कि दोनो ही दिन भर घर से बाहर काम करने में व्यस्त रहते थे।

India के education system में primary education से पहले बच्चो को 3 वर्ष की elementary education दी जाती है। इन schools को pre-primary school या kindergarten कहा जाता है। इन 3 years में बच्चे kindergarten से Nursery, LKG (Lower Kindergarten), और UKG (Upper Kindergarten) करते है।

LKG में क्या सिखाया जाता है?

LKG में बच्चों को basic sessions दिए जाते है जो कि उनको primary education के लिए तैयार करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण basic building block साबित होते है। Lower Kindergarten में बच्चो को writing, playing, singing, painting, और music etc. जैसी basic activities करवाई जाती है। कुछ स्कूलों में, LKG में admission पाने के लिए बच्चो को nursery class करना mandatory नहीं है। वे बच्चो को LKG में सीधे admission प्रदान करते हैं।

Suggestions for parents

अगर आप अपने बच्चे को LKG में पढ़ाना चाहते है, तो आपके लिए कुछ Suggestions है :

  • LKG में admission से at least एक month पहले से बच्चे को school routine से अवगत कराए । उन्हे जल्दी उठने और fun rhymes जैसी activities करवाए।
  • अपने बच्चे के स्कूल जाने की चिंता को उस के सामने न दिखाने की कोशिश करें।
  • अपने बच्चो की school diary read कर के उन से सवाल पूछे कि उन्होने आज school में क्या सीखा।
  • उन के homework में उनकी मदद करे ।
  • बच्चे की progress जान ने के लिए Parent Teacher meetings attend करे उन के teachers से बात करे।
  • अपने बच्चे को उनकी curiosity में tap करके fun learning में मदद करें।

यह समय माता-पिता और बच्चों के लिए एक great learning opportunity होती है क्योंकि आप इस new adventure को एक साथ करते हैं। बच्चो को इस तरह मदद कर के माता-पिता उन्हे अगली primary education के लिए तैयार कर सकते है। उन में शुरुआत से ही fun learning activities और LKG में करवाई गयी activities से confidence पैदा कर सकते है। उन को social experience gain करने में मदद कर सकते है।

तो दोस्तों आपने इस article में जाना कि kindergarten meaning क्या है , LKG full form and meaning क्या होता है , LKG full form in Hindi क्या है और इसकी इतनी importance क्यों है। माता-पिता को अपने बच्चे को व्यक्तिगत रूप से शिक्षकों को introduce करने के लिए एक दूसरे के साथ cooperate करना चाहिए। ताकि बच्चे को optimum learning environment देने के लिए उस की आवश्यकताओं, skills, interests और learning style का सही ढंग से analysis किया जा सके।

 

 

Leave a Comment