D.ED क्या है D.ED Full Form in Hindi

Spread the love

WHAT IS B.ED AND D.ED? D.ED Full Form in Hindi

जब भी लोग बात करते है कि वो होकर teacher बनना चाहते है तो सभी उनहे कहते है कि B.ED जरूर करना। पर बहुत ही कम लोग होंगे जो कि B.ED के बारे में जानते होंगे। खास कर school और कालेज students तो इसकी लिए आज हम B.ED से related जानकारी ले कर आये है कि B.Ed ka full form kya hai, B.Ed full form in Hindi क्या है, B.Ed kaise kar sakte hain, D.Ed ka full form, D.Ed full form in Hindi क्या है और D.Ed kya hota hai?

FULL FORMS of D.ED & B.ED

B.Ed ki full form Bachelor of Education होती है। B.Ed full form in Hindi “शिक्षा में स्नातक” कह सकते है। इसे Bachelor of Teaching (BT) के नाम से भी जाना जाता है। D.Ed ka full form Diploma in Education है और D.Ed full form in Hindi “शिक्षा में डिप्लोमा” कह सकते है।

D.Ed kya hai

Diploma in Education 2 साल का certificate level course है जो एक aspirant को nursery school teacher बनने के काबिल बनाता है। D.Ed. course का उद्देश्य aspirant को primary school में teaching के different aspects से familiar करवाना है।

ABOUT B.ED

Bachelor of Education उन student के लिए undergraduate professional degree है, जो कि अपना career teaching और उस के related field में बनाना चाहते है। इस कोर्स की अवधि दो साल की होती है।

यह एक skill-based course है। जो students को सभी necessary teaching skills provide करने पर focus करता है, ताकि वे classroom teaching के different aspects को अच्छे से समझ सकें।

इस में Arts students को history, geography और civics आदि पढ़ाने के लिए train किया जाता है। Science students को biology, physics, mathematics और chemistry पढ़ाने के लिए train किया जाता है। इसी तरह Commerce graduates को accounts, business और economics आदि सिखाने के लिए train किया जाता है। ये course मुख्य रूप से teaching skills provide करने और classroom teaching के different aspects से students को familiar कराने के लिए बनाया गया है।

ये पोस्ट भी पढ़े:

B.ED ELIGIBILITY

B.Ed kaise kar sakte hain? इस को जान ने के लिए B.Ed. के लिए eligibility criteria क्या है? उसे जान ना ज़रूरी है:

  • B. ED course करने के लिए आपका entrance exam clear होना चाहिए।
  • जिन students ने अपनी undergraduate degree को किसी recognized college या university से aggregate 50-50% marks के साथ complete किया है, वो students B.Ed. course के लिए eligible होते है।
  • पर कई बार B.Ed. में admission के लिए pass percentage college to college differ कर सकती है।
  • वैसे इस course के लिए कोई specific age condition नही है। पर कुछ college इस course में admission के लिए students की minimum age 19 years मांगते हैं।

ADMISSION PROCESS

B.Ed. course की study offer करने वाले बहुत सारे colleges और universities हैं। इस लिए institutes to institutes admission process भी differ कर सकता है। Admission process में आपकी help करने के लिए कुछ steps नीचे दिए गए हैं:

  • B.Ed. course में admission लेने के लिए institute की official website या admission office को visit करे और वहाँ से application form को प्राप्त करले।
  • Application form को जैसा direct किया गया है उसी according ही भरे और required documents को upload करें।
  • आपको admission के लिए entrance exam देना होगा या आपको college या organization द्वारा release की जाने वाली merit list का wait करना होगा।
  • जब entrance exam के result announce हो जाएंगे या फिर merit list release कर दी जाएगी, तब selected candidates को आगे की documentation process को complete करना होगा।
  • Aspirants को cut off के base पर ही admission provide की जाती है।

तो दोस्तों इस article में हमने आपको B.Ed ka full form, B.Ed full form in Hindi क्या है, B.Ed kaise kar sakte hain, D.Ed ka full form, D.Ed kya hai और D.Ed full form in Hindi क्या होता है इसके बारे में जानकारी दी । आपको बता दे की B.Ed. करने के बाद students counsellor, teacher, consultant, content writer और education researcher जैसी कई सारी jobs कर सकते है। तो ऐसे में B.Ed.करना शिक्षक बनने ka लिए बहुत जरूरी हो जाता है

 

Leave a Comment