IRCTC क्या है IRCTC Full Form in Hindi

Spread the love

IRCTC Kya Hai?

जब भी आपको India के किसी एक state से दूर दूसरे state में जाना होता है। तो उस समय train में seat reservation या ticket booking करते हुए आपने IRCTC का नाम तो सुना ही होगा। और अगर आप IRCTC kya hai नहीं जानते तो आपके मन में जिज्ञासा जरूर हुई होगी IRCTC को लेकर. तो ऐसी ही जिज्ञासा को शांत करने के लिए आज इस article में आप विस्तार से जानेंगे कि IRCTC ka full form kya hai, IRCTC full form in Hindi, PNR full form, और IRCTC ka customer care number क्या होता है? इसके अलावा हम आपको IRCTC railway app link भी देंगे जहां से आप ये IRCTC की app download कर सकते हो

FULL FORM OF IRCTC in Hindi & English

IRCTC catering, tourism और online ticketing operation को संभालने के लिए Ministry of Railways द्वारा स्थापित Indian Railways की एक subsidiary company है। यह users को अपने IRCTC railway app या online portal www.irctc.co.in से hotel और railway tickets book करने की सुविधा प्रदान करता है। IRCTC ka customer care number 1800 110 139 है। इस के अलावा general enquiry के लिए IRCTC ka customer care number 139 होता है। तो अब बात आती है कि IRCTC ka full form क्या है? जो कि कुछ इस प्रकार है:

IRCTC full form in English में Indian Railway Catering and Tourism है।

IRCTC full form in Hindi में भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम है।

  • IRCTC railway app download link click here
  • IRCTC ka customer care number 1800 110 139

इस के अलावा एक PNR number भी होता है इस शब्द का railways में बहुत इस्तेमाल किया जाता है और full form of PNR “Passenger name record” होती है। Indian Railways passenger name record जो कि PNR full form है।

एक ऐसा नंबर है जो ticket-holders को travel information provide करता है। PNR trains के arrival और departure time जैसी basic information के अलावा booking status information भी देता है कि- ticket की confirmation हो गई है, ये waiting list (WL) पर है या reservation against cancellation (RAC) के under है। PNR status में coach, seat number और passenger द्वारा दिए गए fair की details भी शामिल होती है।

ये पोस्ट भी पढ़े:

IRCTC के द्वारा दी जाने वाली सेवाएं (SERVICES of IRCTC)

Best industry practices के माध्यम से railway catering, hospitality, travel और tourism में customer services और facilitation में improvement करना ही IRCTC का mission है। IRCTC द्वारा provide की जाने वाली services कुछ इस प्रकार है:

  • ONLINE TICKETING

IRCTC online ticket booking जैसी services प्रदान करता है। IRCTC ने long या medium distance trains के अंदर pantry cars को introduce किया, जो passengers को ताजा पकाए गए quality food को परोसती हैं। इसने अपनी website के साथ-साथ Wi-Fi, GPRS या SMS के medium से internet-based rail ticket booking को possible बनाया है। यह PNR status और Live Train Status को check करने के लिए SMS facility भी provide करता है। इसने frequent travelers के लिए Shubh Yatra नामक एक loyalty program भी शुरू किया है। इस program के ज़रिए, passengers एक upfront annual fee को pay करके पूरे साल भर में book किए गए सभी tickets पर discounts का लाभ उठा सकते हैं।

  • TRAIN OPERATIONS

मुख्य रूप से IRCTC catering और e-ticketing जैसी services provide करता है, लेकिन यह India की पहली semi-high speed और fully air-conditioned train Tejas Express को भी चलाता है।

  • Tatkal scheme

Tatkal scheme के तहत, जो passengers short notice पर अपनी journey की planning करते हैं, वे Indian railways internet portal के ज़रिए लगभग सभी Mail/Express trains में अपने tickets book कर सकते हैं।

  • Tourism

IRCTC domestic और foreign tourists के लिए budget और deluxe package tours को organize करता है। India के important tourist destinations को cover करने वाले budget, tourists के लिए एक popular tourism package को देते है जिसे ” Bharat Darshan ” कहा जाता है।

तो दोस्तों इस article में आपने जाना कि IRCTC full form in Hindi, PNR full form, IRCTC railway app link, IRCTC ka full form kya hota hai, IRCTC की services और IRCTC ka customer care number क्या है? बस अंत में और संषेप में हम ये ही कहेंगे की IRCTC एक customer friendly organization है जो railway catering, hospitality, travel और tourism जैसी customer services provide करता है।

 

 

Leave a Comment