love क्या है Love Full Form in Hindi

Spread the love

WHAT IS LOVE और Love Full Form in Hindi

आपने अकसर लोगों को philosophically कहते सुना होगा कि Love के बिना life बिना blossoms या fruit के एक पेड़ की तरह होती है। इस लिए जीवन में अपनो का होना बहुत जरूरी है जो हम से बेहद प्यार करें। love शब्द के बारे में तो सब ने सुन ही रखा है लेकिन इस शब्द के कई मायने जो सब नहीं जानते लेकिन उनके मन में जिज्ञासा तो रहती ही है तो चलिए इसी जिज्ञासा को शांत करते है और जानते है कि love ka full form kya hai, what is love, Love Full Form in Hindi , और love meaning क्या होता है?

FULL FORM OF LOVE

Love कोई acronym नहीं है इसलिए love ka full form in English और love ka full form in Hindi भी नहीं है। love Hindi meaning प्यार और प्रेम होता है। Basically, love ka full form नहीं है, लेकिन लोग अपनी तरफ से अलग-अलग love full form create करते हैं। उनमें से कुछ love full form नीचे दिए गए हैं:

L: Long Lasting

O: Originals

V: Valuable

E: Emotion

…………………………………………………………………….

L: Life’s

O: Only

V: Valuable

E: Emotion

……………………………………………………………………..

L: Land of Sorrow

O: Ocean of Tears

V: Valley of Death

E: End of Life

तो अब मन में बात आती है कि आखिर what is love? प्रेम सबसे intense emotions में से एक है जिसे हम humans के रूप में experience feel करते हैं। यह different feelings, states और attitudes के साथ interpersonal affection से लेकर pleasure तक है।

Love को positive और negative माना जाता है: एक तरफ ये human kindness, compassion और affection को represent करने वाले अपने गुण के साथ, “दूसरे के भले के लिए unselfish loyal और benevolent concern ” दिखाता है; और इसका vice human moral flaw, selfishness, amour-propre, love vainness, और egotism के साथ लोगों को mania, compulsivity और co-dependency के एक प्रकार में ले जाता है। प्यार को human beings को साथ रखने और species की continuation को सुविधाजनक बनाने वाला एक function माना जाता है। Ancient Greek philosophers

ने love की five forms को define किया है:

  • Storge: familial love
  • Philia : friendly love या platonic love
  • Eros : romantic love
  • Xenia : guest love
  • Agape : divine love

ये पोस्ट भी पढ़े:

TYPES OF LOVE

Different लोगो और situations के लिए love की different definitions हो सकती है। जैसे कि माँ का प्यार, spouse और अपने बच्चो के प्यार से अलग होता है, जो कि हमारे love of food से काफी अलग होता है। आमतौर पर, प्यार strong attraction और emotional attachment की feeling को show करता है। तो इसी behalf पर love को दो categories में divide किया जा सकता है:

Impersonal

जो लोग एक object, principle या goal से बहुत प्यार करते है, जिसके लिए वे deeply committed हैं और जिसे वे बहुत value देते हैं, उसे Impersonal कहा जा सकता है। लोग material objects, animals या activities को भी “प्यार” कर सकते हैं। जब वो उन के साथ bonding करते हैं या उन चीजों के साथ पहचान करते हैं।

For example:

Food के लिए: I love burger.

Device के लिए: I love my smart phone.

Activity के लिए: I love my sports.

Interpersonal

Interpersonal love human beings के बीच के love को refer करता है। यह एक व्यक्ति के लिए simple liking की तुलना में बहुत अधिक potent sentiment है। Unrequited love उन love की feelings को refer करता है जो reciprocated नहीं की जाती हैं।

Interpersonal love सबसे ज्यादा Interpersonal relationships के साथ जुड़ा हुआ है। ये love family members, friends, और couples के बीच मौजूद हो सकता है।

For example:

Person के लिए: I love my parents.

Person के लिए: I love my children.

तो आप ने इस article में जाना कि love ka full form kya hai, what is love, love की types क्या है और love Hindi meaning क्या होता है। तो हम कह सकते है कि हर person different लोगो और situations के लिए different form of love को feel करता है। जो कि उसे एक बेहतर human being बनाने में मदद करता है।

 

Leave a Comment