UKG क्या होती है व UKG Full Form in Hindi

Spread the love

बच्चों की शिक्षा में UKG का महत्व व UKG Full Form in Hindi

आज कल की life बहुत ही competitive बन गई है। हर parent अपने बच्चे की education और उस के future को लेकर परेशान रहते है। आज कल का new trend आपने देखा होगा की India में भी parents अपने बच्चे को बहुत छोटी ऊमर में ही pre-primary school में डाल देते है। तो ऐसे में अगर आप नये parent है तो आपको pre-primary school के बारे में सभी जानकारी का होने बहुत ही जरूरी है तो इस article में हम आपको pre-primary school से जुडी UKG class के बारे में पूरी जानकारी देंगे जैसे की full form of UKG, UKG ka matlab, UKG ka full form in Hindi और इसकी importance.

full form of UKG क्या है?

UKG full form in English ‘Upper Kindergarten’ है और UKG ka full form in Hindi ‘ऊपरी बालवाड़ी’ है। pre-primary school में बच्चे pre-nursery, nursery, LKG और UKG में पढ़ाई करते है। और जैसा की आपको हमने बताया की हम यहाँ UKG की बात कर रहे है और UKG ka matlab ‘ऊपरी बालवाड़ी’ है। पर Kindergarten शब्द का सही मतलब ‘Garden for the Children’ होता है ।

Upper Kindergarten जो की 4-5 साल की उम्र के बच्चों के लिए learning classes हैं। जिस में बच्चे खेल कर, singing, dancing, आदि activities से सीखते हैं।

UKG की ओर भी कई full form है। full form of UKG are:

  • UKG : Upper Kindergarten
  • UKG : United Kingdom Garrison
  • UKG : Universal Knowledge Grid
  • UKG : Urban Knaves of Grain

HISTORY

kindergarten शब्द German language का word है | Kinder मतलब children और garten मतलब garden होता है। Kindergarten शब्द का इस्तेमाल पहली बार Friedrich Frobel (1782-1852) ने उनके द्वारा start किए गए first kindergarten के लिए किया था। उन के Play and Activity school को उन्होंने 1837 में Bad Blankenburg में बनाया था। उनका मानना था कि “बच्चे छोटे फूलों की तरह होते हैं; वे varied हैं और उन्हें देखभाल की जरूरत है, लेकिन प्रत्येक सुंदर और शानदार है जब उन्हें साथियों की community में देखा जाता है।”

Friedrich Frobel के अनुसार philosophy of education चार basic ideas पर टिकी हुई है: अपने आपको freely express करना, creativity, social participation and motor expression. उन्होंने kindergarten स्कूल को घर से स्कूल में transition के लिए बच्चों के लिए एक social experience के रूप में खोला था।

IMPORTANCE OF UKG

आज महंगाई के युग में माता-पिता दोनो को ही घर चलाने के लिए काम के सिलसिले में घर से बाहर रहना पड़ता है। इस लिए वो अपने बच्चे को उत्ना समय नही दे पाते जित्ना एक छोटी ऊमर के बच्चे के लिए आवश्यक है। पर वो अपने बच्चे की शिक्षा के बारे में चिंतित रहते हैं और उन्हे सर्वश्रेष्ठ education प्रदान करना चाहते हैं। इस लिए वो अपने बच्चों को study करने के लिए pre-primary school में डालते है।

तो pre-primary school के UKG में 4-5 साल की उम्र के बच्चों को basic education दी जाती है। ता कि उनकी छोटी ऊमर से ही mind growth हो सके। ता कि जब वो primary school की first class में जाए, तो वो उस में अच्छे से study कर पाए ओर चीज़ो को easily understand कर पाए।

आजकल बच्चों की शिक्षा सिर्फ लिखना और पढ़ना नही है। अब बच्चों की शिक्षा का अर्थ है: बच्चे का व्यक्तित्व को संवारना, उनका ज्ञान बढ़ाना, उसे विभिन्न विचारों से अवगत कराना और उसे अपने आसपास के environment से परिचित कराना | यह सब कुछ बच्चे UKG में playing methods, singing, poem recitation, dancing और fun activities, etc से सीखते हैं।

तो दोस्तों आपने इस article में जाना कि full form of UKG, UKG ka matlab, UKG ka full form in Hindi क्या है और इसकी इतनी importance क्यों है। UKG चाहे बहुत छोटी class है,पर ये बच्चों का study में base बनाने के लिए बहुत मददगार है। इस से बच्चे new activities और social experiences सीखते हैं।

 

Leave a Comment