OPD क्या है? OPD Full Form In Hindi

Spread the love

OPD Kya Hoti Hai वा OPD Full Form In Hindi

गौतम बुद्ध जी का विचार था कि स्वस्थ शरीर होना ही हमारे लिए सबसे बड़ा उपहार हैं।क्योकि स्वास्थ ही हमारी सबसे बड़ी सम्पति है। अगर आप कभी किसी patient से मिलने अस्पताल गए हो या किसी ओर काम से वहाँ गए हो, तो आपने OPD का नाम तो जरुर सुना ही होगा।

अपने स्वास्थ से related बातो का हमें मालूम होना ही चाहिए। इस लिए full form of opd in medical, opd full form in hindi और meaning of opd का हमें मालूम होना आवश्यक है। जो कि आप इस article में जान जाएंगे।

FULL FORM OF OPD

full form of opd in medical ‘Outpatient Department’ है। opd full form in medical in hindi ‘बाह्य रोगी विभाग’ है।

अस्पताल का OPD ऐसी पहली जगह है, जहाँ पर सबसे पहले patient और medical department के medical professionals communicate करते है। जो मरीज अस्पताल में आता है, वह सबसे पहले सीधे opd means “Outpatient Department” में जाते है। उसके बाद ही ये तय किया जाता है कि patient किस unit में जाएगा।

आमतौर पर अस्पताल के OPD ground floor पर ही स्थित होते है। जो कि कई हिस्सो में बंटा होता है, जैसे कि: Neurology department , Orthopaedics department, General Medicine department, Gynaecology department, Oncology department और कई सारे departments. Patient अपने paperwork complete करके ही, दिए गए unit में जा सकता है।

INPATIENT और OUTPATIENT में DIFFERENCE

INPATIENT (रोगी)

वह व्यक्ति जो कई दिनों से या हफ्तों से रात भर अस्पताल में भर्ती रहता है, उसे एक रोगी के रूप में जाना जाता है।

OUTPATIENT (बाहरी रोगी)

वह व्यक्ति जो 24 घंटे या उससे अधिक समय तक के लिए अस्पताल में भर्ती नहीं होता है, लेकिन अस्पताल में देखभाल या treatment के लिए जाता है।

ये पोस्ट भी जरुर पढ़े:

SERVICES BY OPD

तो चलिए जानते है कि OPD द्वारा कौन-कौन सी services दी जाती है:

Consultation Chambers: यह OPD का वह Department होता है जहाँ पर मरीजों को उनके स्वास्थ से related बाते बतायी जाती है। यहाँ पर surgical, dietetics और experts अपनी राय देते है।

Examination rooms: यह OPD का वह Department होता है जहाँ पर patient की बीमारी का पता लगाने के लिए उनका examination किया जाता है।

Diagnostic department: यह OPD का वह Department होता है जहाँ पर radiology, microbiology और बाकी अन्य clinical services के samples इकट्ठे किए जाते है।

Pharmacy department: यह OPD का वह Department होता है जहाँ से patient medicine ले सकते है।

BENEFITS OF OPD

तो अब opd या Outpatient Department के बारे में कुछ जान लेते है:

  • OPD का खर्च inpatient hospitalization से कम होता है ।
  • OPD में बहुत सारे clinics, doctor’s और medicines तक की पहुंच है।
  • OPD मामूली surgical procedures के लिए उपयुक्त है।
  • यह medical history और उसकी research का database प्रदान करता है।
  • OPD अपने medical, para-medical, nursing staff और future doctors को एक training ground प्रदान करता है।
  • यह communicable diseases की निगरानी और उनको नियंत्रण करते है।
  • यह accidental emergencies और Ambulance-on-call के लिए आदर्श है।

तो इस article से आपको यह मालूम हो गया होगा कि full form of opd in medical, opd ka full form hindi mai क्या है , meaning of opd ,उसकी services और benefits क्या-क्या है। दरअसल OPD का मतलब जानना इस लिए भी आवश्यक है क्योंकि कई बार किसी कारण-वश हमें अस्पताल जाना पड़ता है।

तो हमें यह पता होना जरूरी है कि छोटे इलाजों के लिए कहा जाना है। और जब कोई doctor या nurse आपको OPD के बारे में बोले तो आपको वह पहले से पता हो। इस से doctor और आपका दोनों का समय बचता है और doctor की कही बाते भी फिर समझ आती है।

ये पोस्ट भी पढ़े:

 

Leave a Comment