USA क्या है USA Full Form in Hindi

Spread the love

USA NATION & USA Full Form in Hindi

आप ने बहुत सारी countries के नाम सुने होंगे। उस में से एक है USA . सभी लोग USA को या तो USA कहते है या America . USA एक देश है जो कि Canada और Mexico के बीच, ज्यादातर मध्य उत्तरी अमेरिका में स्थित है। कुछ लोगों को USA की full form भी मालूम नहीं होती। तो अब हम usa ki capital, usa ka jhanda और usa ka full form क्या है के बारे में जानेंगे इस article में ।

FULL FORM OF USA

usa full form in English ‘United States of America ‘है। जिसे कुछ लोग United States (U.S. or US) के नाम से भी जानते है। usa ka full form in hindi है “संयुक्त राज्य अमेरिका” है।

USA में 50 राज्य है, एक federal district और पांच प्रमुख self-governing territories शामिल हैं। अमेरिका दुनिया का तीसरा सबसे अधिक आबादी वाला देश है , जिस की 2019 के अनुसार 330 मिलियन से अधिक की जनसंख्या है। जो की कुल 33 करोड़ से अधिक बैठती है

ये पोस्ट भी जरुर पढ़े:

CAPITAL AND FLAG OF USA

usa ki rajdhani (capital) Washington, D.C. है। 1800 के बाद से ही Washington, D.C. संयुक्त राज्य अमेरिका का संघीय राजधानी शहर रहा है। USA एक federal republic  और एक प्रतिनिधि लोकतंत्र वाला देश है। यह United Nations (UN) , World Bank, International Monetary Fund, Organization of American States (OAS) और कई सारी अन्य अंतर्राष्ट्रीय organizations का founding member भी है।

usa ka jhanda (flag) जिसे लोग American flag और U.S. flag के नाम से जानते है, USA का राष्ट्रीय ध्वज है। usa ka jhanda लाल, नीले और सफ़ेद colour का है। इसमें लाल colour के ऊपर (ऊपर और नीचे) तेरह बराबर horizontal stripes होती हैं। इस में कुल 13 horizontal stripes है। जिस में से 7 लाल और 6 सफ़ेद colour की है। USA के flag में एक blue canton बना हुआ है जिस में 50 white stars है। ये 50 सितारे USA के 50 राज्यों के लिए खड़े हैं और 13 धारियाँ मूल 13 राज्यों को दर्शाती हैं। इन के ध्वज की width-to-length ratio 10 बाय 19 है।

CULTURE OF USA

संयुक्त राज्य अमेरिका की संस्कृति मुख्य रूप से Western origin की है| लेकिन USA का culture बहुसांस्कृतिक लोकाचार से प्रभावित है| जिसमें Asian, Pacific Island, अफ्रीकी, मूल अमेरिकी और लैटिन अमेरिकी लोग और उनकी संस्कृतियां शामिल हैं। अपने पूरे इतिहास में बड़े पैमाने पर प्रवास के परिणामस्वरूप USA जातीय और नस्लीय रूप से diverse है। USA की अपनी विशिष्ट सामाजिक और सांस्कृतिक विशेषताएं हैं, जैसे कि बोली, संगीत, कला, भोजन , social habits और लोकगीत।

Traditional American cuisine में turkey, potatoes, sweet potatoes और maple syrup जैसे स्वदेशी खाद्य पदार्थ आते है। अमेरिकी लोग आम तौर पर कॉफी से लेकर चाय तक पसंद करते हैं। अमेरिकी industries द्वारा संतरे का रस और दूध जैसा सर्वव्यापी breakfast beverages बनाया जाता है। Hamburgers, burger, fries और doughnuts को अमेरिकी भोजन माना जाता है।

संयुक्त राज्य अमेरिका में federal level पर कोई आधिकारिक भाषा नहीं है, इस के 28 राज्यों ने English को official भाषा बनाते हुए कानून पारित किया है, और इसे USA की वास्तविक राष्ट्रीय भाषा माना जाता है।

हाल की अमेरिकी music रचनाओं में Hip-hop , jazz और house संगीत शामिल हैं। सबसे लोकप्रिय अमेरिकी खेल अमेरिकी football , baseball, basketball और ice hockey हैं।19 वीं सदी के बाद से Baseball को USA का national sport माना जाता है|

तो दोस्तों अब आप usa ki capital, usa ka jhanda , usa ka full form क्या है और USA के culture ,sport ,cuisines के बारे में जान चुके है। आपको ये भी मालूम होना चाहिए कि America एक developed country है। इस के पास दुनिया की सबसे powerful military power है और ये अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक प्रमुख राजनीतिक, सांस्कृतिक और वैज्ञानिक शक्ति है। अमेरिका की अर्थव्यवस्था 20 ट्रिलियन डॉलर से अधिक है जो की पुरे विश्व में सबसे अधिक है. इस वजह से अमेरिका को सुपर पॉवर भी माना जाता है ये article आपको कैसा लगा आप अपने विचार हमे comment section में जरूर बताये और इस article को social media पर अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें

ये पोस्ट भी पढ़े:

 

 

Leave a Comment