DJ क्या होता है DJ Full Form in Hindi

Spread the love

DJ के बारे में आप क्या जानते है?

आप DJ शब्द से तो वाकिफ होंगे ही क्योंकि India में इस शब्द का इस्तेमाल weddings में बहुत ज़ोरो-शोरो से होता है। आपने यह भी देखा होगा कि सभी लोग अपने मन पसन्द songs को लगवाने के लिए DJ वाले को request करते है। तो आज इस article में आप जानेंगे कि DJ meaning in English, DJ full form in Hindi क्या है? और DJ कौन होता है ?

FULL FORM OF DJ

DJ full form in English “Disc Jockey” होती है। DJ full form in Hindi भी “डिस्क जॉकी” ही होती है। Hindi में इसका कोई अलग से नाम नहीं होता । पर एक Disc Jockey, अपने आप को इसकी short form DJ सुनना ज्यादा पसन्द करते है।

अब आपके मन में सवाल आ रहा होगा कि exactly DJ होता क्या है या इस तरह कहे कि DJ कौन होता है? Disc Jockey, एक ऐसा व्यक्ति होता है जो कि audience के लिए recorded music play करता है।

जैसा की हम ने आपको बताया की disk jockey in Hindi भी “डिस्क जॉकी” ही होता है। असल में, “disc jockey” में “disc” use होने वाला शब्द vinyl records को refer करता है। पर आजकल DJ शब्द का उपयोग उन सभी लोगों को describe करने के लिए किया जाता है, जो CDJ पर अन्य recording media जैसे कि cassettes, CDs, digital audio files, controller, और यहां तक ​​कि एक laptop की मदद से music को mix करते हैं।

Radio DJs, club DJs, DJ की बहुत आम types है। ये nightclub या music festival में काम करते हैं। mobile DJs, को public और private events जैसे कि weddings, parties, festivals आदि में काम के लिए hire किया जाता है। इस के अलावा turntablists भी होते है जो किसी गाने को scratching, manipulation के ज़रिये beats add करके dJ Mix तैयार करते है

TYPES OF DJ

DJs के workplace के आधार पर Disc Jockey के कई प्रकार हैं और जैसा की हमने आपको बताया की DJ full form in English Disc Jockey होती है और ये disc jockey या DJ कई प्रकार के होते है उन में से कुछ निम्नलिखित प्रकार हैं:

Radio DJs

इन्हें Radio Jockey या Radio Personality के नाम से भी जाना जाता है। Radio DJs या radio personalities AM, FM और Internet radio stations पर broadcast होने वाले music को introduce और play करते है। ये audience और music genre पर focus करते हुए radio station द्वारा दी गई set playlist से tracks play करते है। कई बार ये program के format के आधार पर listeners की calls भी attend करते हैं।

Club DJ

Club DJs आमतौर पर musical events जैसे कि music venues या bars, music festivals, corporate और private events की parties में party songs और remix songs play करते हैं। Club DJs non-stopping music flow create करने के लिए different mixing techniques use करके दो या उस से ज्यादा sources से music recordings को मिलाते हैं।

Hip hop DJs

DJ Kool Herc, और Cindy Campbell Bronx में DJ parties host करते थे और उन्हें इस genre में वृद्धि होने का credit दिया जाता है। Herc ने record का use इसमें एक छोटे, भारी टक्कर वाले हिस्से “break” पर focus करने के लिए किया। Record का यह हिस्सा dancers को सबसे ज्यादा पसंद था, इसलिए Herc ने break को अलग कर दिया और दो record players के बीच change कर के इसे लंबे समय तक बनाए रखा।

Mobile DJ

ये portable sound systems के साथ travel करते हैं और विभिन्न public और private events जैसे कि weddings, parties, festivals, high school और college functions आदि में recorded music play करते हैं। आमतौर पर उनके पास अपना खुद का sound system (mics, speakers, DJ decks) होता है, जो वे आमतौर पर अपने साथ functions में लाते हैं।

तो दोस्तों अब आप जान चुके होंगे कि DJ full form kya hai, disc jockey in Hindi क्या है? DJ कौन होता है? और उसकी types क्या है। Beat matching एक song से दूसरे song में transition करने के लिए उपयोग की जाने वाली एक प्रमुख technique है। एक DJ जो ज्यादातर एक specific genre का music play और mix करता है, उसे अकसर उस genre का title दे दिया जाता है। आपको ये article कैसा लगा आप अपने विचार हमसे comment section में शेयर कर सकते है इसके अलावा अगर आप के मन में DJ को लेकर कोई सवाल है तो वो भी हमसे पूछ सकते है

Leave a Comment